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विवरण
अकादमिक मोनिटरिंग का संक्षेप में विवरण और इसकी मूल्यांकन प्रक्रिया

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परिपत्र
अकादमिक मोनिटरिंग से संबंधित परिपत्रों को देखें

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रिपोर्ट्स
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समस्त अकादमिक मॉनिटरिंग

अकादमिक मॉनिटरिंग के बारे में.

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आर.एम.एस.ए.) द्वारा विद्यालयों के शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने का प्रयास जारी है। अकादमिक मॉनिटरिंग स्कूल शिक्षा विभाग, म.प्र. द्वारा स्कूलों के निरीक्षण एवं प्रगति पर दृष्टि बनाए रखने के लिए एवं विशेष रूप से विद्यार्थियों में शैक्षणिक गुणवत्ता एवं योग्यता के विकास के उद्देश्य से प्रारंभ की गई है।

  1. वर्तमान अधोसंरचना (शौचालय, पुस्तकालय, कम्प्यूटर, आदि) की वास्तविक जानकारी एकत्र करना|
  2. अकादमिक मॉनिटरिंग की प्रक्रिया का क्रियान्वयन, निरीक्षण के आधार पर स्कूल की ग्रेडिंग एवं स्कूल रिपोर्ट कार्ड तैयार करना |
  3. स्कूल की ग्रेडिंग के आधार पर जिले की ग्रेडिंग का निर्धारण एवं जिला स्तर पर इसके उत्तरदायित्व को सुनिश्चित करना |

अकादमिक मॉनिटरिंग का उद्देश्य स्कूलों के बीच स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना का विकास और उच्च ग्रेड स्कूल को उसके प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत करना है। |



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Grade AGrade BGrade CGrade DGrade E
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विवरण

अकादमिक मॉनिटरिंग एक निरंतर चलने वाली दो चरण वाली प्रक्रिया है जो मासिक आधार पर संचालित होगी। स्कूल के प्राचार्य मासिक स्व-मूल्यांकन अकादमिक मॉनिटरिंग प्रपत्र भरेंगे। परिणामों का निरीक्षण राज्य स्तर पर किया जाएगा और सी.एम. डैशबोर्ड का भी यह एक भाग रहेगा।

स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया के साथ ही, बाह्य मूल्यांकनकर्ता वर्ष में एक बार प्रत्येक स्कूल की अकादमिक मॉनिटरिंग का आयोजन करेंगे। कुछ स्कूलों का मूल्यांकन वर्ष के दौरान 2 से 3 बार किया जाएगा। बाह्य मूल्यांकन और स्व-मूल्यांकन प्रक्रिया में पाए गए मुद्दों का निरीक्षण एक ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा और इन्हें सुलझाने का उत्तरदायित्व प्राचार्य, जिला और राज्य अधिकारीयों का होगा।


अकादमिक मॉनिटरिंग के बिंदु

  1. स्रोत की उपलब्धता और स्कूल में कार्यक्षमता
  2. अध्यापन एवं मूल्यांकन
  3. विद्यार्थी विकास एवं उपलब्धि
  4. शिक्षक का व्यवहार एवं पेशेवर क्षमता
  5. स्कूल नेतृत्व एवं प्रबंधन
  6. स्वास्थ्य एवं सुरक्षा
  7. एसएमसी भागीदारी
  8. निधि का आवंटन एवं उपयोग


अकादमिक मॉनिटरिंग के प्रमुख चरण

    प्रपत्र का प्रारूप
  • प्रशस्ति पत्र का प्रारूप तैयार है और प्राचार्यों को वितरित किया जा चुका है |

  • स्व-मूल्यांकन और प्रस्तुतिकरण
  • 4 अक्टूबर तक सभी प्राचार्यों ने स्व-मूल्यांकन प्रपत्र भर दिया है और अपनी प्रतिक्रिया ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी है।

  • निरीक्षण एवं प्रस्तुतिकरण
  • निरीक्षण अधिकारी की नियुक्ति: डी.ई.ओ. द्वारा नियुक्त निरीक्षण अधिकारी, व्याख्याता, पूर्व प्राचार्य/शिक्षक
  • नियुक्त अधिकारियों हेतु उन्मुखीकरण सत्र का संचालन
  • निरीक्षण: अधिकारियों द्वारा स्व-मूल्यांकन को सत्यापित करने के लिए प्रतिभा पर्व (6 से 14 अक्टूबर) के दौरान निरीक्षण किया गया
  • डी.ई.ओ. कार्यालय के अधिकारियों द्वारा नियुक्त निरीक्षण अधिकारी की मॉनिटरिंग
  • डेटा कलेक्शन:निरीक्षणकर्ताओं द्वारा भरे गए प्रपत्रों को डेटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा जिला स्तर पर अपलोड कराया गया

  • विश्लेषण एवं परिणाम साझा करना:
  • स्व-मूल्यांकन प्रपत्रों का निरीक्षण प्रपत्रों, पहचान विसंगतियों से मिलान करने हेतु डेवलप किया हुआ बैकएंड कोड
  • जिला स्तरीय रिपोर्ट्स, स्कूल स्तरीय गतिविधियों हेतु तैयार प्रारूप प्रत्येक स्कूल, जिले हेतु ग्रेड की गणना


ग्रेडिंग प्रणाली

मूल्यांकन के आधार पर, स्कूलों को उनके औसत स्कोर (100 में से प्राप्त अंक) के अनुसार ए, बी, सी और डी ग्रेड में विभाजित किया जाएगा।

  • 80 अंकों से अधिक अर्जित करने वाले स्कूल को ‘ए’ ग्रेडिंग दी जाएगी।
  • 65 से 79 अंक अर्जित करने वाले स्कूल को ‘बी’ ग्रेडिंग दी जाएगी।
  • 50 से 64 अंक अर्जित करने वाले स्कूल को ‘सी’ ग्रेडिंग दी जाएगी।
  • 50 से कम अंक अर्जित करने वाले स्कूल को ‘डी’ ग्रेडिंग दी जाएगी।


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परिपत्र

अकादमिक मॉनिटरिंग

अकादमिक मॉनिटरिंग का प्रपत्र

प्रतिभा पर्व

प्रतिभा पर्व का प्रपत्र

ग्रेडिंग प्रणाली



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रिपोर्ट्स

राज्य की रिपोर्ट

राज्य की रिपोर्ट मीन ग्रेड वार स्कूल, राज्य की औसत मूल्यांकन की स्थिति, शिक्षक व छात्रों की उपस्थिति का प्रतिशत दर्शाया गया है

संभागीय रिपोर्ट

संभागीय रिपोर्ट में ग्रेड वार स्कूल का वितरण दर्शाया गया है

जिला रिपोर्ट

जिला रिपोर्ट में जिले का ओवरआल परफॉरमेंस, राज्य का औसत मूल्यांकन, व शिक्षक और छात्रों की उपस्थिति दर्शाई गई है


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